नई दिल्ली। क्विंटन डी कॉक (नाबाद 59 रन), संजू सैमसन (33) और अमित मिश्रा (4 विकेट) के लाजवाब प्रदर्शन की बदौलत दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने आईपीएल-9 में पहली जीत का स्‍वाद चखा। दिल्‍ली ने शुक्रवार को टूर्नामेंट के सातवें मैच में किंग्‍स इलेवन पंजाब को 8 विकेट से हरा दिया।

दिल्‍ली ने टॉस जीतकर पंजाब को बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पंजाब की टीम लड़खड़ाते हुए 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 111 रन बना सकी। जवाब में दिल्‍ली ने 13.3 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। कॉक के साथ पवन नेगी 8 रन बनाकर नाबाद रहे। नेगी ने विजयी छक्‍का मारा।

लक्ष्‍य का पीछा करते समय दिल्‍ली के हीरो रहे क्विंटन डी कॉक। दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी ने जॉनसन द्वारा किए 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्‍का जड़कर अर्धशतक पूरा किया। उन्‍होंने 38 गेंदों में आठ चौके और एक छक्‍के की मदद से पचास रन पूरे किए। कॉक 42 गेंदों में 9 चौके और एक छक्‍के की मदद से 59 रन बनाकर नाबाद रहे।

हालांकि, दिल्‍ली की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। श्रेयस अय्यर (3) को संदीप ने साहा के हाथों कैच करा दिया। इसके बाद कॉक ने सैमसन (33) के साथ मिलकर दिल्‍ली को जीत के करीब पहुंचाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी की। 32 गेंदों में तीन चौके और एक छक्‍के की मदद से 33 रन बनाने वाले सैमसन को अक्षर पटेल ने क्‍लीन बोल्‍ड किया। इसके बाद कॉक और नेगी ने जीत की औपचारिकता पूरी की।

पंजाब का फ्लॉप शो

इससे पहले अमित मिश्रा (4 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बदौलत दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने आईपीएल-9 के सातवें मैच में किंग्‍स इलेवन पजांब को 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 111 रन पर रोक दिया।

दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के कप्‍तान जहीर खान का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला बिलकुल सही साबित हुआ। पंजाब का कोई भी बल्‍लेबाज प्रभाव नहीं छोड़ सका। दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की टीम पूरी पारी के दौरान हावी रही। पंजाब के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहे मनन वोहरा, जिन्‍होंने 24 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 32 रन बनाए।

पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित मुरली विजय (1) रनआउट हो गए। इसके बाद अमित मिश्रा की फिरकी का जादू चला। मिश्रा ने शॉन मार्श (13), डेविड मिलर (9), मनन वोहरा (32) को अपना शिकार बनाया।

ग्‍लेन मैक्‍सवेल को तो मिश्रा ने खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और ब्रैथवेट के हाथों कैच कराकर पंजाब को बैकफुट पर धकेल दिया। वोहरा को मिश्रा ने गुगली पर क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। रिद्धिमान साहा (3) को डुमिनी ने रनआउट किया। अक्षर पटेल (11) को जयंत यादव ने पाइंट पर नेगी के हाथों की शोभा बनाया। मोहित शर्मा (15) को जहीर ने मॉरिस के हाथों झिलवा दिया। इसके बाद मॉरिस ने मिचेल जॉनसन (3) को क्‍लीन बोल्‍ड किया।

दिल्‍ली की तरफ से अमित मिश्रा ने सर्वाधिक चार जबकि जयंत यादव, जहीर खान और क्रिस मॉरिस को एक-एक सफलता मिली।

    नंबर गेम

    39 गेंद बाकी रहते दिल्ली डेयरडेविल्स ने मैच जीता। यह आईपीएल में गेंद की गिनती के हिसाब से उनकी तीसरी सबसे बड़ी जीत है।

    19 बल्लेबाजों को अमित मिश्रा आइपीएल में स्टंप आउट करवा चुके हैं। यह आईपीएल में रिकॉर्ड है। 14 स्टंप के साथ दूसरे नंबर पर हरभजन हैं।

    116 विकेट हो गए हैं अब अमित मिश्रा के। वह अब आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर हैं। उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ लसिथ मलिंगा के नाम हैं।