चुकंदर एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। इसे खून बढ़ाने वाला फल भी कहा जाता है। इसको खाने या इसका जूस लेने से रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। चुकंदर में विटामिन , खनिज, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन बी1, बी2 अन्य आदि तत्व पाए जाते है, जो शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं। इसके सेवन से कई बड़ी-बड़ी प्रॉबल्म से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसलिए चुकंदर को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। आज हम आपको बताएंगे कि चुकंदर कैसे बीमारियों से छुटकारा दिलाने में हमारी मदद करता है। 


सभी जानते है कि चुकंदर खून बढ़ाने वाला फल है। चुकंदर में आयरन की प्रचुरता के कारण यह लाल रक्त कोशिकाओं को सक्रिय करता है। इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।


2. पाचनक्रिया के बेहतर

चुकंदर के जूस में एक चम्मच नींबू रस मिलाकर खाने से कई बीमारियों दूर होती है। बहुत से लोगों को गैस्ट्रिक अल्सर की प्रॉबल्म रहती है, जिससे छुटकारा पाने के लिए सुबह नाश्ते से पहले एक गिलास चुकंदर के जूस में एक चम्मच शहद को मिलाकर पीएं। 


3. कब्ज और बवासीर 


चुकंदर का रोजाना सेवन करने से कब्ज की प्रॉबल्म दूर होती है। वहीं बवासीर के रोगियों के लिए फायदेमंद है। बवासीर के मरीज को सोने से पहले एक गिलास चुकंदर का जूस पीने को दें। 

 

4. रूसी में फायदेमंद

चुकंदर का काढ़ा बनाएं और उसमें सिरका मिलाकर सिर में लगाएं। इसके अलावा चुकंदर के रस में अदरक के टुकड़े को भिगोकर रात में सिर की मसाज करें। फिर सुबह उठकर बालों को धो लें। 


5. उच्च रक्तचाप

चुकंदर फोलेट का अच्छा स्रोत है जो उच्च रक्तचाप के मरीज के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप भी उच्च रक्तचाप के मरीज है तो 1-1 कप चुकंदर और गाजर का रस, पपीता और नारंगी का रस मिलाएं। फिर इस मिक्सचर को रोजाना दिन में 2 बार पीएं। 


6. पथरी की समस्या

चुकंदर को पानी में उबालकर उसका सूप पीने से पथरी आसानी से निकल जाती है। इसे दिन में 3 बार लें। इससे लीवर की सूजन भी कम होगी। 


7. कैल्शियम की पूर्ति 

शरीर में कैल्शियम होना बहुत जरूरी है। इससे हड्डियों का विकास होता है और दांत मजबूत रहते है। अगर शरीर में कैल्शियम की कमी आ जाए तो चुकंदर का जूस पीएं। इसमें मौजूद मिनरल सिलिका शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। 


8. श्वसन नली को करें साफ

चुकंदर कफ बलगम की समस्या को दूर करके सांस नली को साफ रखता है। इसलिए अपनी डाइट में चुकंदर का जूस शामिल करें।