सर्दियों के मौसम में शुष्क हवा चलने के कारण शरीर को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस समय लोग पानी का सेवन बहुत कम करते हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। पानी की कमी होने पर स्कीन में नमी कम हो जाती है, जिससे त्वचा संबंधी बहुत-सी प्रॉब्लम होने लगती है। एेसे में हमें उन फलों का सेवन करना चाहिए जो शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाने और नमी बनाएं रखने में सहायक हो। आज हम आपको एेसे ही फलों के बारे में बताएंगे जो सर्दियों में भी आपको रखेंगे हैल्दी। 


फल खाना क्यों जरूरी


फलों में कैलरी और वसा की मात्रा कम होती है लेकिन विटामिन, मिनरल,एंटी ऑक्सीडेंट्स, फाइटोन्यूट्रीएंट्स, एंटी बैक्टीरियल पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सर्दियों के मौसम में ठंड को सहन करने की ऊर्जा प्रदान करते हैं। फल इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. जिससे पेट संबंधित बीमारियां नहीं होती।


1. सेब


सेब खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन, आयरन औ रक्त कमी नहीं होती। इस में पाए जाने वाले पेक्टिन फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में संक्रमण फैलाने से बचाव रखते हैं। रोजाना 1 सेब का सेवन करने से इस मौसम में भी बीमारियों से बचा जा सकता है।


2. अनार

इसमें फाइटोकेमिकल्स, पॉली-फिनॉल, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, विटामिन होते हैं, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और फ्री रेडिकल्स जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। जिन व्यक्तियों में खून की कमी रहती है उनको रोजाना अनार का खाना चाहिए।


3. अनानास

पाइनेपल चेहरे के दाग धब्बों, ब्लैकहेड्स और झाइयों को दूर करता है। इसमें मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट रोम छिद्रों को साफ करके चेहरे की रंगत को निखारता है।


4. अमरूद


अमरूद को सर्दियों के मौसम में खाने से शरीर फिट और पांचन तंत्र मजबूत होता है। यह हाइपोग्लीसेमिक ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में सहायक होते हैं। रोजाना अपनी डाइट में अमरूद को शामिल करने से शरीर स्वस्थ रहेगा।


5. अंगूर

अंगूर शरीर की थकान को दूर करने के साथ ही दिल की बीमारियों को भी दूर करता है।

इसमें मौजूद मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट्स, ग्लूकोज जैसे पौष्टिक तत्व शरीर को बीमारियों से बचाता है इसलिए अपनी डाइट में अंगूर को जरूर शामिल करें।


6. कीवी

सर्दियों के मौसम में जुकाम-खांसी, फ्लू से बचने के लिए कीवी का सेवन करना चाहिए। रोजाना 1 कीवी खाने से सर्दियों में होने वाली प्रॉब्लम से बचा जा सकता है।te