RRB Recruitment 2018 ALP and Technician admit card आरआरबी भर्ती एएलपी और टेक्नीशियन भर्ती के लिए फर्स्ट स्टेज कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) 9 अगस्त से शुरू होगा और 31 अगस्त तक चलेगा। पहले चरण के सीबीटी के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं।


 रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) 9 अगस्त से ग्रुप सी भर्ती परीक्षा शुरू करने जा रहा है। असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) व टेक्नीशियन के पदों पर 26,502 भर्तियां होनी हैं। इन पदों के लिए दो चरण में सीबीटी होंगे। फर्स्ट स्टेज सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को ही सेकेंड स्टेज सीबीटी के लिए बैठने दिया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर आवेदन किया है उन्हें सेकेंड स्टेज सीबीटी पास करने के बाद कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (एटी) देना होगा।  

दूसरे चरण के सीबीटी टेस्ट के लिए पदों के 15 गुना अभ्यार्थियों का चयन किया जाएगा। पहले चरण के सीबीटी टेस्ट के लिए हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा। वहीं कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। सीबीटी में न्यूनतम अंक लाने वाले अभ्यार्थियों को आगे के चरण में हिस्सा लेने नहीं दिया जाएगा।

रेलवे ने आधिकारिक सूचना में कहा था कि परीक्षा हॉल में इलेंक्ट्रॉनिक गैजेट, मोबाइल फोन पेन-पेंसिल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। 

एससी, एसटी, एक्स सर्विसमेन, पीडब्लूडी, फीमेल, ट्रांसजेडर, अल्पसंख्यक, आर्थिक रुप से कमजोर वर्गों के उम्मीदवारों को पहले चरण का सीबीटी टेस्ट में अपियर होने के बाद ही फीस रिफंड कर दी जाएगी। एग्जाम फीस के 250 रुपए उम्मीदवारों को ऑनलाइन पेमेंट मोड के जरिए वापस कर दिए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों ने 500 रुपए भरे हैं उन्हें 400 रुपए रिफंड हो जाएंगे।