नई दिल्ली: RRB Recruitment 2018: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB Group C) Alp & Technicians के 60 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा 9 अगस्त को आयोजित कर रहा है. RRB ने रविवार को ग्रुप सी की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (RRB Alp Admit Card) जारी किया था. जिन उम्मीदवारों ने अपना एडमिट कार्ड (RRB Admit Card) डाउनलोड नहीं किया है, वे रेलवे भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. ग्रुप सी की परीक्षा (RRB Group C Exam) के लिए 47 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. बड़ी संख्या में आवेदन के चलते परीक्षा में कड़ा कंप्टीशन देखने को मिलेगा. रेलवे पहली बार भर्ती के लिए कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) आयोजित करा रहा है. परीक्षा की तारीख नजदीक है ऐसे में आपको अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. 


आइये जानते हैं परीक्षा ग्रुप सी की परीक्षा का पैटर्न (RRB Group C Exam Pattern)

ग्रुप सी की पहले चरण की परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड होगी. इस परीक्षा में 75 सवाल पूछे जाएंगे. सभी सवाल ऑबजेक्टिव होंगे. इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय दिया जाएगा.


किस विषय से कितने सवाल

1. मैथ: 20 सवाल

2. जनरल इंटेलीजेंस एवं रीजनिंग: 25 सवाल

3. जनरल साइंस: 20 सवाल

4. जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर: 10 सवाल


RRB Recruitment 2018: रेलवे में भर्ती के लिए पहली बार आयोजित हो रही है कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा


मैथ में ये टॉपिक्स पढ़ें: मैथ से नंबर सिस्टम, बोडमास, दशमलव, फ्रैक्शन, LCM, HCF, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य, समय और दूरी, सरल और मिश्रित ब्याज, प्रॉफिट एंड लॉस, अलजेब्रा, ज्यामिति और ट्रिग्नोमेट्री, प्राथमिक सांख्यिकी टॉपिक्स को अच्छे से पढ़ें. 


रीजनिंस में ये टॉपिक्स पढ़ें: RRB Exam के लिए रीजनिंग से एनालॉजी, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, ब्‍लड रिलेशन टेस्‍ट रीजनिंग, जम्बलिंग, वेन डायग्राम, डाटा इंटरप्रिटेशन जैसे टॉपिक्स च्छे से पढ़ें.