नई दिल्ली : RRB Group D 2018 : रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) की तरफ से ग्रुप सी के करीब 60 हजार पदों के लिए आवेदन करने वालों के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) का 9 चरणों में आयोजन किया जा रहा है. सीबीटी का अंतिम चरण 31 अगस्त को होना है. इसके बाद बोर्ड की तरफ से ग्रुप डी के करीब 63 हजार पदों के लिए 17 सितंबर को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. आरआरबी की तरफ से ग्रुप डी का पेपर पैटर्न जारी कर दिया गया है. ग्रुप डी के लिए होने वाली लिखित परीक्षा 90 मिनट की होगी. दिव्यांग आवेदकों के लिए यह परीक्षा 120 मिनट (दो घंटे) की होगी. पेपर से संबंधित डिटेल रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट (www.indianrailways.gov.in) पर भी उपलब्ध हैं.

ग्रुप डी के लिए भी बोर्ड की तरफ से सीबीटी का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा के शहर, दिनांक और शिफ्ट आदि की डिटेल के बारे में परीक्षा से 10 दिन पहले जानकारी दी जाएगी. बोर्ड की तरफ से ग्रुप डी के एडमिट कार्ड रिलीज किए जाने के बाद उम्मीदवार को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर से लॉगइन करना होगा और वे अपने कॉल लेटर डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड पर परीक्षा केंद्र और समय आदि की सभी जानकारी दी जाएगी.

ग्रुप डी का पेपर पैटर्न

रेलवे में ग्रुप डी के लिए होनी वाली सीबीटी में 100 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें मैथमेटिक्स से 25 अंक के, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 30 अंक के, जनरल साइंस से 25 अंक और जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर्स से 20 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे. सभी उम्मीदवारों के लिए ध्यान देने वाली खबर यह है कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की जाएगी. प्रत्येक प्रश्न के लिए आवंटित अंकों में से 1/3 अंक प्रत्येक गलत उत्तर के लिए काट लिए जाएंगे.

विस्तृत सिलेबस- मैथमेटिक्स के लिए

नंबर सिस्टम, BODMAS, डेसिमल एंड फ्रंक्शन, एलसीएम एंड एचसीएफ, रेशियो एंड प्रोप्रोर्शन, परसेंटेज, मेन्सुरेशन, टाइम एंड वर्क, टाइम एंड डिस्टेंस, सिंपल एंड कम्पाउंड इंटरेस्ट, प्रोफिट एंड लॉस, अलजेबरा, जियोमेट्री एंड ट्रिगनोमेट्री, एलीमेंट्री स्टेटिक्स, स्कवायर एंड स्कवायर रूटस, एज कैलकुलेशन, कैलेंडर्स एंड क्लॉक.

जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग

अनैलजी, एलफाबेटिकल एंड नंबर सीरीज, कोडिंग एंड डिकोडिंग, मैथमेटिकल ऑपरेशंस, रिलेशनशिप, सिलजिजम, जंबलिंग, वेन डायग्राम, डाटा इंटरप्रीटेशन एंड सफिशिएंसी, कन्क्लूजन एंड डिसीजन मेकिंग, सिमिलरटीज एंड डिफरेंसेस, एनालिटिकल रीजनिंग, क्लासिफिकेशन, डायरेक्शंस, स्टेटमेंट-आर्गूमेंट एंड असम्प्शन.

जनरल साइंस

इसमें 10वीं के फिजिक्स, केमिस्ट्री और लाइफ साइंस से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे.

जनरल अवेयरनेस ऑन करेंट अफेयर

साइंस एंड टेक्नोलॉजी, स्पोर्टस, कल्चर, पर्सनल्टीज, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिक्स से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे.

ग्रुप डी का सलेक्शन प्रोसेस

रेलवे की ग्रुप डी परीक्षा में सलेक्शन कुछ चरणों में होता है. सबसे पहले 90 मिनट की कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी. इसमें 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके बाद शारीरिक दक्षता (पीईटी) की परीक्षा से गुजरना होगा. इस परीक्षा में आवेदक को कुछ टास्क दिए जाते हैं. यह महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग होते हैं.