रायपुर: छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस नेतृत्व ने पहेल चरण में 17 प्रत्याशियों की सूची तैयार कर ली है. कांग्रेस नेता टीएस सिंहदेव ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सीएम रमन सिंह की विधानसभा सीट राजनांदगांव पर अभी प्रत्याशी का नाम तय नहीं किया गया है. इस सीट के लिए प्रत्याशी की घोषणा बाद में की जाएगी. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे. पहले चरण में 12 नवम्बर को मतदान होगा, जिसमें माओवादी प्रभावित 18 सीटों के लिए वोट पड़ेंगे. शेष 72 सीटों के लिए 20 नवम्बर को दूसरे चरण में वोट पड़ेंगे. वोटों की गिनती 11 दिसम्बर को होगी.

iगौरतलब है कि राज्य में बीजेपी 2003 से सत्ता में है. 2013 के विधानसभा चुनाव में उसे 49 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि कांग्रेस ने 39 सीटें जीती थी. बसपा ने एक सीट तथा एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने विजय प्राप्त की थी.

राहुल गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक
बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ के लिए उम्मीदवारों के संबंध में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की शुक्रवार की शाम को बैठक हुई. इस बैठक में उम्मीदवारों की पहली सूची कांग्रेस नेतृत्व को सौंप दी गई है. गौरतलब है कि राहुल गांधी ने सीईसी का पुनर्गठन नहीं किया है, हालांकि उन्होंने कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) में नए सदस्यों को नियुक्त किया है. यह पार्टी की सर्वोच्च निर्णायक इकाई है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने चुनाव के लिए बनाई है कोर समिति
सीईसी में सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, एके एंटनी, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, अशोक गहलोत, मोहसिना किदवई, ऑस्कर फर्नांडीस, मुकुल वासनिक, गिरिजा व्यास और वीरप्पा मोइली शामिल हैं. कांग्रेस नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में रमन सिंह सरकार को सत्ता से बेदखल करना चाहती है. बता दें कि राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के लिए एक कोर समिति भी गठित की है, जिसमें पार्टी के शीर्ष नेता पीएल पुनिया, भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव, चरण दास महंत, अरविंद नेताम, कमला मनहर और ताम्रध्वज साहू को शामिल किया गया हैं.