भिलाई  । स्वच्छता को लेकर गंभीर नगर निगम ने शहर को पॉलीथिन मुक्त बनाने एक और अहम कदम उठाया है। निगम द्वारा एसएलआरएम सेंटर में साढे 4 लाख रूपये की वेलिंग मशीन स्थापित की गई है। इस मशीन की मदद से वेस्ट पॉलीथीन की रिसाइकलिंग की जा सकेगी। निगम आय़ुक्त एसके सुंदरानी आज रूआबांधा स्थित एलएलआरएम सेंटर पहुंचे जहां उन्होंने इस मशीन का जायजा लिया। इस मशीन से 100 किलो तक के पॉलीथिन को दबाकर बंडल बनाकर एक जगह रखा जा सकता है। 
    फिलहाल रूआबांधा एस.एल.आर.एम. सेंटर में इसे स्थापित किया गया है साथ ही शेड निर्माण का भी कार्य किया जा रहा है। इसके पश्चात नेहरू नगर तथा खुर्सीपार एस.एल.आर.एम. सेंटर मे भी इसे स्थापित किया जाएगा। समस्त प्रकार के प्रतिबंधित पॉलिथीन को एकत्रित करते हुए वर्तमान में रूआबांधा कचरा पृथकीकरण केंद्र मे लाकर इसे वेलिंग मशीन के माध्यम से बंडल बनाने का काम किया जा रहा है। लोगों के घरों से एकत्र की गई पालीथिन को कंप्रेश किया जा रहा है। अब तक नेहरू नगर जोन और वीर शिवाजी नगर जोन के जीरो वेस्ट सेंटर में एकत्र की गई 200 बोरी पॉलीथिन को कंम्प्रेश किया जा चुका है। जिसका अवलोकन आयुक्त द्वारा स्वयं किया गया तथा आवश्यक दिशा निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिए गए।
स्व सहायता समूह की महिलाए करेगी मशीन ऑपरेट
स्व सहायता समूह की महिलाएं मशीन को ऑपरेट करेंगी। इंजीनियर महिलाओं को रुआबांधा एसएलआरएम सेंटर में फिलहाल प्रशिक्षण दे रही है। प्रशिक्षण लेने के बाद कचरा सेग्रीगेशन से लेकर पालीथिन को बंडल बनाने का काम करेंगी। शुक्रवार को निगम आयुक्त एसके सुंदरानी और नोडल अधिकारी डीके वर्मा ने सेंटर का जायजा लिया। सभी जोन कमिश्नर्स को सुबह सडक़, नाली की सफाई के बाद कामगारों से पॉलीथिन एकत्र करवाने के निर्देश दिए।