नई दिल्ली: बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन की मोस्ट अवेटेड फिल्म 'सुपर 30' आज (12 जुलाई) सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. दर्शकों को इस फिल्म का इंतजार काफी समय से था. ऋतिक रोशन के फैन्स के लिए आज का दिन किसी त्योहार से कम नहीं है. ऋतिक की इस फिल्म की कहानी सच्ची घटनाओं पर आधारित है. इस फिल्म में ऋतिक बिहार के फेमस गणितज्ञ आनंद कुमार की भूमिका में हैं और यह किरदार अब तक ऋतिक की आई बाकी फिल्मों से बिलकुल अलग है. फिल्म 'कृष' के सीक्वल ने ऋतिक को एक सुपरहीरो के रूप में पेश किया, जिसे हर वर्ग के लोगों ने स्वीकार किया और जो शायद ऋतिक की अब तक की सबसे बड़ी सफलता मानी जा सकती है. 'कृष' के बाद अब 'सुपर 30' ऋतिक को एक नई पहचान दे सकती है. 
बिहार के जीनियस गणितज्ञ और शिक्षक आनंद कुमार, जिन्होंने अपना खुशहाल करियर छोड़कर, अपने प्यार को कुर्बान कर के 30 ऐसे बच्चों को आईआईटी के लिए पढ़ाया जो बिल्कुल ही साधन विहीन थे, उसे रिलायंस एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित 'सुपर 30' के रूप में दर्शकों के सामने लाया है. फिल्म में ऋतिक ने अपने किरदार के साथ इंसाफ करते हुए पूरी तरह से आनंद कुमार की जिंदगी को जीया है. फिल्म में आपको कहीं भी ऐसा नहीं लगेगा कि आप बोर हो रहे हैं. फिल्म में ऋतिक के अलावा तमाम अभिनेताओं ने जैसे मृणाल ठाकुर, अमित साद, पंकज त्रिपाठी और जॉनी लीवर भी अपने-अपने किरदार को इतनी मजबूती से पकड़ा हुआ है कि वह सिनेमाघर में एक मिनट के लिए भी आपको सीट से उठने नहीं देंगे.
फिल्म में आपको ऋतिक का बिलकुल ही अलग अवतार नजर आएगा. आपने पहले कभी भी ऋतिक ऐसे किरदार में नहीं देखा होगा. फिल्म में ऋतिक की अदाकारी शानदार है, लेकिन कही-कहीं आपको लगेगा कि वह बिहारी भाषा का उच्चारण सही तरीके से नहीं कर पाए हैं. फिल्म का फर्स्ट हाफ आपको बेहद पसंद आने आने वाला है, वहीं सेकेंड हाफ में फिल्म थोड़ी स्लो है, लेकिन इसे ठीक-ठाक कहा जा सकता है. फिल्म में आनंद कुमार की पर्सनल लाइफ से जुड़ी छोटी-छोटी बातों पर फोकस किया गया है और 'सुपर 30' को बनाने में उनकी मुश्किल राह को भी बहुत बारिकियों के साथ दिखाया गया है. 
फिल्म के निर्देशक विकास बहल की भी तारीफ करने होगी कि उन्होंने फिल्म की कमान पूरी तरह अपने पास रखते हुए आनंद की जिंदगी की कड़वी हकीकत को बहुत ही संजीदगी के साथ बयां किया है. इससे ज्यादा सफलता किसी निर्देशक को नहीं मिल सकती. फिल्म के गाने पहले ही सोशल मीडिया पर अपनी छाप छोड़ चुके हैं.  मिली जानकरी के अनुसार, ऋतिक रोशन की 'सुपर 30' करीब 85 करोड़ रुपये के बजट में बनी हुई है. इस फिल्म को मेकर्स देश भर में 3000 से ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है और यह कहना बिलकुल भी गलत नहीं होगा कि 'सुपर 30' की कहानी बहुत प्रेरणादायक है.