नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में जम्मू एवं कश्मीर के पुनर्गठन का विधेयक पेश किया. इस विधेयक के अनुसार, जम्मू एवं कश्मीर को दो हिस्सों में बांट दिया गया. इसमें जम्मू कश्मीर एक केंद्र शासित प्रदेश रहेगा, वहीं लद्दाख दूसरा केंद्र शासित प्रदेश होगा. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में अनुच्छेद 370 को हटाने का संकल्प पेश किया. यह अनुच्छेद जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करता है. इसके साथ ही आर्टिकल 35-A को भी हटा दिया गया है. वहीं, आर्टिकल 35-A हटने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों के रिएक्शन आने भी शुरू हो गए हैं. 

लोगों ने की जमकर तारीफ
आर्टिकल 35-A हटाने के बाद से लोग मोदी सरकार की जमकर तारीफ कर रही है. लोग ट्वीट करके बदाई दे रहे हैं. नितिन गुप्ता नाम के ट्विटर यूजर ने लिखा, 'आज की तारीख इतिहास में हमेशा याद रखी जाएगी, क्योंकि धारा 370 और 35A पर जीत हुई है.' वहीं, प्रिया नाम की एक ट्विटर यूजर ने लिखा, 'कश्मीर अब पूरी तरह से अखंड भारत में एकीकृत हो गया है. जय हिंद, वंदे मातरम'. आइए, देखते हैं सोशल मीडिया पर कैसा रहा लोगों का रिएक्शन.
बता दें, इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर कैबिनेट की अहम बैठक हुई. यह मीटिंग करीब आधे घंटे चली. इससे पहले पीएम आवास पर सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी (CCS) की बैठक हुई. इसमें राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने कश्‍मीर के हालात पर जानकारी दी. सूत्रों के मुताबिक उससे पहले सुबह गृह मंत्री की कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के साथ चर्चा भी हुई थी.