देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 110 तक पहुंच गई है। महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या 32 हो गई है जोकि पूरे देश में सबसे ज्यादा है। राजस्थान में तीन मरीज पूरी तरह से स्वस्थ्य हो गए हैं। पटना में एक संदिग्ध मरीज अस्पतला से भाग गया है।

जयशंकर ने पोम्पिओ से फोन पर की चर्चाविदेश मंत्री एस.जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ ने कोरोना वायरस संकट को लेकर फोन पर चर्चा की। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टगस ने रविवार को बताया कि फोन पर बातचीत के दौरान दोनों शीर्ष राजनयिकों ने उन तरीकों पर बातचीत की जिनके जरिए भारत और अमेरिका इस वैश्विक चुनौती से निपट सकते हैं। उन्होंने बताया कि दोनों नेताओं के बीच 14 मार्च को यह बातचीत हुई थी।

महाराष्ट में सबसे ज्यादा लोग संक्रमित
महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्या 32 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देश के किसी भी राज्य के मुकाबले यह संख्या सबसे ज्यादा है। 

पटना हाईकोर्ट में केवल जरूरी मामलों पर होगी सुनवाई
कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए पटना हाईकोर्ट में सिर्फ जरूरी मामलों पर ही सुनवाई की जाएगी। 

बिहार में अस्पताल से भागा संदिग्ध मरीज
बिहार में एक कोरोना वायरस संदिग्ध मरीज कल दरभंगा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल से भाग गया।  चिकित्सा अधीक्षक राजीव रंजन ने कहा कि रोगी उस समय भागा जब उसे आइसोलेशन वार्ड में ले जाया जा रहा था। हमने पुलिस और जिला प्रशासन को सूचित कर दिया है।

रविवार को 26 नए मामलों की पुष्टि
देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को 26 नए मामलों की पुष्टि की, जिसके बाद संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 110 पहुंच गया है। इनमें से सबसे ज्यादा 32 केस महाराष्ट्र में सामने आए हैं।

700 समुद्री जहाजों को देश में नहीं मिली एंट्री
सरकार कोरोना का प्रसार रोकने का हरसंभव प्रयास कर रही है। इसी के तहत प्रभावित देशों की यात्रा करने वाले 700 से ज्यादा जहाजों के 25 हजार से ज्यादा यात्रियों व चालक दल के सदस्यों को अपने प्रमुख बंदरगाहों पर उतरने नहीं दिया गया। जहाजरानी मंत्रालय के मुताबिक, 13 मार्च तक चीन व प्रभावित देशों की यात्रा करने वाले 703 जहाज भारतीय तटों पर पहुंचे, जिनमें 25,504 यात्री व चालक दल के सदस्य सवार थे। इन जहाजों को चिह्नित स्थान पर लंगर डालने की अनुमति दी गई थी, लेकिन किसी यात्री को उतरने नहीं दिया गया।

यहां पढ़ें 15 मार्च का कोरोनावायरस अपडेट

यूपी में सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल रहेंगे बंद
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए 11 जिलों में सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल, क्लब, डिस्को, जिम को 31 मार्च 2020 तक बंद करने के निर्देश दिए हैं। रविवार को कोरोना वायरस प्रकोप के नियंत्रण के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान उन्होंने अधिकारियों से कहा कि दिल्ली एनसीआर के नोएडा, गाजियाबाद, भारत नेपाल सीमा के सभी जिलों सिद्धार्थ नगर, श्रावस्ती, बहराइच, बलरामपुर, महाराजगंज, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, आगरा व लखनऊ में इन आदेश को कड़ाई से लागू कराया जाए। इन सभी परिसर के मालिकों, संचालकों, प्रबंधकों को तत्काल प्रभाव से आदेश को लागू करने के निर्देश दिए हैं। ऐसा न करने पर आईपीसी की धारा 188 के अनुसार कार्रवाई होगी।

उत्तराखंड में एक ट्रेनी आईएफएस अधिकारी संक्रमित
उत्तराखंड के अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव युगल किशोर पंत ने बताया है कि भारतीय वन सेवा के एक ट्रेनी अधिकारी को भी कोरोना वायरस हो गया है। वह स्पेन से लौटा था। अभी तक यहां 18 संदिग्ध लोगों की जांच की गई थी, जिसमें से 17 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। 

कोरोना पीड़ित मृत बुजुर्ग का परिजन भी पॉजीटिव
कर्नाटक के कलबुर्गी में कोरोना की वजह से 76 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई थी। अब उनके परिवार का एक अन्य सदस्य भी वायरस से पीड़ित हो गया है। कलबुर्गी के उपायुक्त ने यह जानकारी दी। 

कई देशों से भारतीयों को वापस लाए
भारत अब तक विदेशों में फंसे सैकड़ों भारतीयों को वापस ला चुका है। केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक चीन से 766, जापान से 124, ईरान से 336 और इटली से 218 भारतीयों को वापस लाया जा चुका है। 

जापान घूमकर आया था संदिग्ध 
महाराष्ट्र के पुणे में जो व्यक्ति संक्रमित पाया गया है, उसके बारे में जानकारी मिली है कि वह जापान से लौट कर आया था। 

वैष्णों देवी न आने की सलाह 
जम्मू कश्मीर में श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड ने एडवाइजरी जारी कर एनआरआई या विदेशी और उन लोगों को वैष्णो देवी न आने की सलाह दी है, जो 28 दिनों के भीतर विदेश होकर आए हैं। 

24 वर्षीय युवक को हुआ कोरोना
राजस्थान में कोरोना वायरस के सभी तीन मरीज ठीक हो गए हैं। हालांकि संक्रमण का नया मामला सामने आया है। जयपुर के एसएमएमस अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सभी तीन पुराने मरीज पूरी तरह से स्वस्थ हो गए हैं। हालांकि एक 24 वर्षीय युवक कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया है। 

जम्मू कश्मीर में रैली, धरना और प्रदर्शन पर भी बैन 
जम्मू कश्मीर सरकार ने जम्मू जिले में 31 मार्च तक किसी भी तरह के सम्मेलन, रैली, धरने पर रोक लगा दी है। इसके अलावा किसी भी तरह के धार्मिक या सामाजिक समारोह पर भी पाबंदी लगा दी गई है। जम्मू व कश्मीर सरकार के मुताबिक जम्मू जिले में 31 मार्च तक कोई लंगर, भंडारा, ढाबा, बार, रेस्टोरेंट, फूड स्टॉल, सड़क पर खाने के रेहड़ी खोमचों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

भाजपा अध्यक्ष ने जारी किया आदेश 
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आदेश जारी कर सभी प्रदेश इकाइयों को पार्टी के कार्यक्रम रद्द करने को कहा है। साथ ही उन्होंने वायरस को लेकर लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए भी कहा है। 

कलकत्ता हाईकोर्ट में भी सिर्फ आपात मामलों की सुनवाई 
कलकत्ता हाईकोर्ट में भी मंगलवार से सिर्फ आपात मामलों की ही सुनवाई होगी। 

गुजरात में सिनेमाघर, स्वीमिंग पूल बंद
गुजरात में सभी सिनेमाघर और स्वीमिंग पूल 16 से 29 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। राज्य के मुख्य सचिव अनिल मुकिम ने बताया कि सभी स्कूल, कॉलेज, ट्यूशन क्लास, आंगनवाड़ी को बंद कर दिया गया है। हालांकि शिक्षक और अन्य स्टाफ आ सकता है। गुजरात में अगर कोई व्यक्ति सार्वजनिक जगहों पर थूकता पाया जाएगा तो उस पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। 

भारत बांग्लादेश ट्रेन सेवा स्थगित
भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन सेवा भी रद्द कर दी गई है। पूर्वी रेलवे के मुताबिक कोलकाता से बांग्लादेश के शहर जाने वाली ट्रेन को फिलहाल बंद कर दिया गया है।

ईरान से 236 लोगों का तीसरा जत्था आया 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष सचिव, संजीव कुमार ने जानकारी दी है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए अतिरिक्त 80,56,365 N95 मास्क और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण खरीदने का आदेश दिया गया है।  उन्होंने बताया कि ईरान से 236 निकासियों का तीसरा जत्था आज आ चुका है। सभी को जैसलमेर में सेना की निगरानी में अलग रखा जाएगा।

संजीव कुमार ने बताया कि कोरोनावायरस के 23 नए मामले सामने आए हैं। इसमें महाराष्ट्र से 17, तेलंगाना से 2, राजस्थान से 1 और केरल से 3 मामले हैं। देश में अब तक कोरोनावायरस के कुल 107 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से 09 लोग डिस्चार्ज किए जा चुके हैं और दो लोगों की मौत हो गई है।

विशेष सचिव ने बताया कि बुलढाणा वाला मरीज, जो निजी अस्पताल भर्ती था और कल उसकी मौत हो गई थी। जांच में उसे कोरोनावायरस होने की पुष्टि नहीं हुई है।  

संजीव कुमार ने बताया कि कोरोनावायरस के लिए पहला और दूसरा दोनों परीक्षण सभी नागरिकों के लिए मुफ्त हैं। देश में पर्याप्त क्षमता है क्योंकि अभी तक प्रति दिन केवल 10 प्रतिशत क्षमता का उपयोग किया गया है। 

एम्स ने जारी किया 24/7 हेल्पलाइन नंबर
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने 24/7 हेल्पलाइन नंबर 9971876591 स्थापित किया है।  

गोवा में होटल कारोबार ठप 
गोवा हॉस्पिटैलिटी एंड रेस्तरां एसोसिएशन के अध्यक्ष गौरीश धोंड ने कहा कि अधिकांश होटलों का व्यवसाय खत्म हो गया है। सभी कसिनो बंद हैं, उड़ानें रद्द की गई हैं और सभाओं की अनुमति नहीं है। लेकिन हम मदद नहीं कर सकते। पहले ही सावधानी बरतना सरकार की ओर से अच्छा कदम है।

येदियुरप्पा ने कहा-  सरकार ने पूरी की कोरोना से लड़ने तैयारी
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि हमने कोरोनवायरस को फैलने से रोकने के लिए कई सावधानियां बरती हैं। पहली बार एक सप्ताह के लिए शटडाउन घोषित किया गया है। लोग भी हमारे साथ सहयोग कर रहे हैं, हम एक सप्ताह के बाद आगे का निर्णय लेंगे।

आज और कल कोई नया मामला सामने नहीं आया है। जो मामले सामने आए हैं वो विदेश से आए लोगों के हैं। सरकार ने इससे लड़ने के लिए पूरी तैयारी कर ली है। हमने केंद्र सरकार से जहां कहीं भी आवश्यक हो, प्रयोगशाला स्थापित करने में मदद करने के लिए कहा है, जल्द ही हम ऐसा करेंगे।

जयपुर में होटल बंद
जयपुर होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष गजेंद्र लुनियावाल ने कहा कि होटलों की सभी बुकिंग रद्द कर दी गई हैं। घरेलू पर्यटक भी अब नहीं आ रहे हैं। होटल उद्योग और इसकी संबद्ध सेवाओं को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

पीएम मोदी ने की सीएम उद्धव ठाकरे से बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। पीएम मोदी ने राज्य में कोरोनोवायरस की स्थिति और इसके संबंध में उपायों पर चर्चा की। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी गई है। वहीं, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए मुंबई चिड़ियाघर को अगले आदेश तक बंद करने का फैसला किया है।

रेलवे ने मुंबई की ट्रेनों को संक्रमण मुक्त करना शुरू किया
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई तेज करते हुए मुंबई में रेलवे प्रशासन ने लोकल ट्रेनों के साथ-साथ लंबी दूरी की ट्रेनों को भी संक्रमण मुक्त करना शुरू कर दिया है। लोकल ट्रेनों में हर दिन करीब 80 लाख यात्री सफर करते हैं। मध्य रेलवे के अनुसार, सभी डिब्बों में पकड़ने के हैंडल, दरवाजों के हैंडल, दरवाजों की कुंडी, प्रवेश द्वार, खिड़कियों, बिजली के स्विच और लोकल ट्रेनों के अंदर तथा ट्रेनों के बाहर अन्य हिस्सों को कीटाणुनाशकों के इस्तेमाल से साफ किया जा रहा है।

मणिपुर सरकार ने मास्क और सैनेटाइजर के दाम बढ़ाने को लेकर चेताया
कोरोना वायरस प्रकोप के चलते मास्क और सैनेटाइजर की मांग बढ़ने के बीच मणिपुर सरकार ने सभी लाइसेंसधारी औषधि और दवा दुकानों को दाम बढ़ाने और जमाखोरी करने पर कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। स्वास्थ्य सेवाएं निदेशालय ने एक अधिसूचना जारी कर सभी दवा दुकानदारों को लोगों के लिए जरूरी सभी सामानों की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने को भी कहा है।

बंगाल निकाय चुनाव पर अनिश्चतितता के बादल मंडराए
पश्चिम बंगाल में आगामी निकाय चुनावों को लेकर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं क्योंकि राजनीतिक दलों और राज्य निर्वाचन आयोग ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर अभी तक यह फैसला नहीं लिया है कि चुनाव निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कराए जाए या कुछ हफ्तों के लिए टाल दिए जाए। राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने अभी तक चुनावों पर कोई आधिकारिक अधिसूचना या घोषणा नहीं की है लेकिन आधिकारिक सूत्रों ने दावा किया कि राज्य सरकार 12 और 26 अप्रैल के बीच चुनाव कराना चाहती है। उन्होंने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग की 16 मार्च को होने वाली सर्वदलीय बैठक में इस संबंध में फैसला लिया जा सकता है। आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘चुनाव अप्रैल-मई में होंगे जिसकी संभावना कम लगती है या फिर इन्हें टाल दिया जाएगा।’

विदेशों में रह रहे भारतीयों की मदद के लिए विशेष प्रकोष्ठ का गठन
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच विदेश मंत्रालय ने विदेशों में रह रहे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए हरसंभव कदम उठाने का निर्णय लिया है। दुनियाभर में पांच हजार से ज्यादा लोगों की जान लेने वाली इस महामारी से जुड़े मामलों के समाधान में समन्वय के लिए विशेष प्रकोष्ठ का गठन किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि अतिरिक्त सचिव दम्मू रवि को कोविड-19 की प्रतिक्रिया से संबंधित समन्वय के लिए प्रमुख व्यक्ति नियुक्त किया गया है। चार अन्य अधिकारी और कर्मचारी उनकी सहायता करेंगे।

कर्नाटक में सातवीं से नौवीं तक की कक्षाओं की परीक्षाएं स्थगित
कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये एहतियाती तौर पर सातवीं से नौवीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित करने का एलान किया है। राज्य में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है जबकि पांच लोग संक्रमित हैं। शिक्षा विभाग के एक परिपत्र के अनुसार परीक्षाओं की संशोधित तारीखें बाद में घोषित की जाएंगी, तब तक स्कूल बंद रहेंगे। जन निर्देश निदेशक ने शनिवार को एक परिपत्र में कहा था, 'कोरोना वायरस के प्रसार के मद्देनजर एहतियाती तौर पर सातवीं, आठवीं और नौवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित की जाती हैं।'

तमिलनाडु में पांचवी कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए अवकाश की घोषणा
तमिलनाडु सरकार सरकार क तरफ से कोरोना वायरस की रोकथाम के उपायों के तहत राज्य के सभी स्कूलों में पांचवी कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए अवकाश की घोषणा की गई।

असम में सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और सिनेमा हॉल बंद
असम के मुख्य सचिव संजय कृष्ण ने कहा कि 29 मार्च तक राज्य में सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, जिम, स्विमिंग पूल और सिनेमा हॉल बंद रहेंगे। राज्य और सीबीएसई बोर्डों को छोड़कर सभी परीक्षाएं, कोरोना वायरस को देखते हुए स्थगित कर दी गई हैं।

मिजोरम में 110 लोगों को घरों में अलग रखा गया
मिजोरम में 117 लोगों को कोरोना वायरस जैसे लक्षण पाए जाने के बाद उनके घरों में अलग रखा गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख निदेशक एफ लल्लीयानलिरा ने कहा, हालांकि मिजोरम में अब तक कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन एहतियाती तौर पर 117 लोगों को उनके घरों में अलग रखा गया है। उन्होंने कहा, 'अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है, फिर भी हम सतर्क हैं।'

रांची रेलवे अस्पताल में 50 बिस्तरों वाला अलगाव वार्ड खुला
दक्षिण पूर्वी रेलवे (एसईआर) ने कोरोना वायरस के मद्देनजर रांची रेल मंडल अस्पताल में 50 बिस्तरों वाला अलगाव वार्ड तैयार किया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। एसईआर ने एक बयान में बताया कि 50 बिस्तरों वाले अलगाव वार्ड के अलावा अस्पताल में एक आपात दल को तैनात किया गया है जो चौबीसों घंटे सेवाएं देगा। उसने बताया कि एसईआर के सफाई कर्मचारी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर लोगों के संपर्क में आने वाली दरवाजे के हैंडल, वॉशबेसिन और मेजों जैसी चीजों को नियमित अंतराल में सैनिटाइज कर रहे हैं।

भारत में 107 हुई कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या
परिवार और स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस मामलों की संख्या 107 हो गई है। यह डेटा 15 मार्च को दोपहर 12 बजे तक का है। इसमें 17 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

बिहार में वैकल्पिक दिनों में काम करेंगे राज्य कर्मचारी
बिहार सामान्य प्रशासन विभाग ने कोरोना वायरस की वजह से सभी विभाग प्रमुखों (स्वास्थ्य विभाग को छोड़कर) को आदेश जारी कर कहा है कि वो राज्य के वर्ग सी और वर्ग डी कर्मचारियों के लिए वैकल्पिक दिनों में काम की शिफ्ट तय करें। 

फरवरी में कोयला आयात 14 प्रतिशत घटा
कोरोना वायरस की मार से देश का कोयले का आयात भी प्रभावित हुआ है। उद्योग के आंकड़ों के अनुसार फरवरी में कोयले का आयात 14.1 प्रतिशत घटकर 1.70 करोड़ टन पर आ गया। एमजंक्शन सर्विसेज के अस्थायी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। फरवरी, 2019 में देश का कोयला आयात 1.98 करोड़ टन रहा था। एमजंक्शन टाटा स्टील और सेल का संयुक्त उद्यम है। यह एक बी2बी ई-कॉमर्स कंपनी है जो कोयला और इस्पात पर शोध रपट भी प्रकाशित करती है।

कोच्चि से दुबई जाने वाले विमान में ब्रिटिश पर्यटक संक्रमित
कोच्चि हवाईअड्डे पर दुबई जाने वाले एक विमान के कम से कम 289 यात्रियों को रविवार को उड़ान भरने से कुछ देर पहले उतार लिया गया। यात्रियों में से एक ब्रिटिश नागरिक के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया। एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि यह यात्री 19 लोगों के उस समूह का हिस्सा है जो केरल के मुन्नार शहर में छुट्टियां मना रहा था और निगरानी में था। वो अधिकारियों को सूचित किए बगैर फ्लाइट में सवार हो गया। कल उसके जांच नमूने लिए गए थे। जब जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो अधिकारियों को मालूम चला कि वह कोच्चि हवाईअड्डे पर है और अमीरात के एक विमान से यात्रा कर रहा है। 

महाराष्ट्र में 59 वर्षीय महिला संक्रमित 
महाराष्ट्र के औरंगाबाद में 59 वर्षीय महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है। अधिकारी ने कहा, 'महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। वह रूस और कजाखस्तान की यात्रा करके लौटी थी। उसे औरंगाबाद में धूत अस्पताल में पृथक रखा गया है।'

इटली में फंसे 218 भारतीय स्वदेश पहुंचे
कोरोना वायरस से प्रभावित इटली में फंसे 211 छात्रों समेत कुल 218 भारतीय स्वदेश पहुंच गए हैं। विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि उनमें से सभी को 14 दिनों के लिए अलग रखा जाएगा। मुरलीधरन ने ट्वीट किया, ‘मिलान से 211 छात्रों समेत 218 भारतीय दिल्ली पहुंचे। सभी को 14 दिनों के लिए अलग रखा जाएगा। भारतीय जहां कहीं भी मुसीबत में हैं, भारत सरकार उन तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है।’

आंध्र प्रदेश में स्थानीय निकाय चुनाव स्थगित
आंध्र प्रदेश के चुनाव आयुक्त एन रमेश कुमार ने कहा कि हमने कोरोना वायरस प्रसार के मद्देनजर स्थानीय निकाय चुनावों को छह सप्ताह के लिए स्थगित करने का फैसला किया है। वायरस के कम होने के बाद नई तारीखों की घोषणा की जाएगी।

अस्पतालों- मेडिकल कॉलेजों को अलग वार्ड बनाने के लिए एडवायजरी जारी
केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि सरकार ने नागरिक अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को अलग वार्ड स्थापित करने के लिए एक एडवायजरी जारी की है। हम कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने की पूरी कोशिश कर रहे हैं जो 12 राज्यों में फैल गया है।

दिल्ली में कोरोना के पहले मरीज को छुट्टी
सफदरजंग अस्पताल से शनिवार को एक साथ छह कोरोना ग्रस्त मरीजों को छुट्टी दे दी गई। इनमें कोरोना का पहला मरीज मयूर विहार निवासी, एक नोएडा निवासी और आगरा के चार मरीज शामिल हैं। चिकित्सकों के अनुसार ये स्वस्थ हैं, लेकिन इन्हें फिलहाल घर पर आइसोलेशन में ही रहने की सलाह दी है। 

भारत में 93 हुई संक्रमित मरीजों की संख्या
भारत में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 93 हो गई है। जबकि देश में इस जानलेवा वायरस से दो लोगों की मौत हो चुकी है। 

करतारपुर साहिब की यात्रा अस्थाई तौर पर निलंबित
कोरोनावायरस की वजह से गृह मंत्रालय ने एहतियातन कदम उठाते हुए करतारपुर साहिब की यात्रा अस्थाई तौर पर निलंबित कर दी है। यात्रा 16 मार्च सुबह 12 बजे से अगले आदेश आने तक निलंबित रहेगी।

जागरुक करने के लिए जनजागरण अभियान चलाएगी भाजपा
भारतीय जनता पार्टी राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम करने के लिए जनजागरण अभियान चलाएगी। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने बताया कि कोरोना वायरस के लिए सोशल मीडिया के जरिए एक जनजागृति अभियान के तहत लोगों को जागरूक किया जायेगा। पार्टी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, पूनिया ने शनिवार को एक बैठक में पार्टी के नेताओं से कोरोना वायरस को लेकर एक जनजागरण मुहिम चलाने को कहा है।

बंगलूरू में चार पत्रकारों को उनके घर में पृथक रखा गया
कर्नाटक के मेडिकल शिक्षा मंत्री डॉ के. सुधाकर ने शनिवार को कहा कि दो समाचार चैनलों के चार पत्रकारों को कलबुर्गी में उनके घरों में पृथक रखा गया है। मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि ये पत्रकार कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मरने वाले व्यक्ति के रिश्तेदारों के संपर्क में आए थे। जिसके बाद यह कदम उठाया गया।

अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट बुकिंग में भारी गिरावट
कोरोना वायरस की वजह से अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट बुकिंग में भारी गिरावट आई है। मुंबई में ब्लू स्टार हवाई यात्रा सेवाओं के निदेशक माधव ओजा ने कहा कि हमने जनवरी के अंतिम सप्ताह में कोरोना वायरस का नकारात्मक प्रभाव देखना शुरू किया जब ग्राहकों ने चीन के लिए उड़ान बुकिंग रद्द करना शुरू कर दिया। फरवरी में, हमने 2019 की तुलना में अंतरराष्ट्रीय बुकिंग में लगभग 35 फीसदी गिरावट देखी। मार्च के पहले सप्ताह में 50 फीसदी की कमी देखी और घरेलू उड़ान बुकिंग में गिरावट भी शुरू हुई। मार्च के दूसरे सप्ताह में, हमने अंतरराष्ट्रीय उड़ान बुकिंग में 75 फीसदी की कमी देखी।

स्वेच्छा से देशवासियों की मदद कर रहे हैं सैनिक
भारतीय सेना का कहना है कि जैसलमेर में स्थित वेलनेस सेंटर कुशल चिकित्सा अधिकारियों की निगरानी में भारतीय नागरिकों को आवश्यक रूप से पृथक अवधि में मदद करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। सैनिक स्वेच्छा से विदेशों से लौट रहे देशवासियों को देखभाल और सहायता प्रदान कर रहे हैं।

पीएम मोदी आज सार्क देशों के साथ करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग 
कोरोना से निपटने के लिए दक्षिण एशियाई देशों के बीच सहयोग बढ़ाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर रविवार शाम पांच बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग होगी। इसमें पाकिस्तान समेत दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (दक्षेस) के सभी देश शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक इस चर्चा में पीएम मोदी भारत की ओर से शिरकत करेंगे। इस दौरान क्षेत्र में कोरोना से निपटने के लिए साझा रणनीति बनेगी।

ईरान में फंसे 234 भारतीय स्वदेश पहुंचे: जयशंकर
कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान में फंसे 234 भारतीय स्वदेश पहुंच गए हैं। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविववार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन भारतीयों में 131 छात्र और 103 श्रद्धालु हैं। बता दें कि ईरान से 58 भारतीय श्रद्धालुओं का पहला जत्था मंगलवार को लौटा था। भारतीय सेना ने विदेश से लौटने वाले लोगों की जांच के लिए राजस्थान के जैसेलमेर में 1000 लोगों को रखने में सक्षम क्वारैंटाइन सेंटर बनाया है। 

जयशंकर ने ट्वीट किया कि ईरान में फंसे 234 भारतीय भारत पहुंच गए हैं जिनमें 131 छात्र और 103 श्रद्धालु हैं। उन्होंने कहा कि राजदूत धामू गद्दाम और ईरान में भारतीय टीम के प्रयासों के लिए उनका शुक्रिया। ईरानी अधिकारियों का शुक्रिया। ईरान से भारतीयों का तीसरा जत्था रविवार तड़के पहुंचा। 44 भारतीय श्रद्धालुओं का दूसरा जत्था शुक्रवार को ईरान से यहां पहुंचा था।

यहां पढ़ें 14 मार्च का कोरोनावायरस अपडेट

महाराष्ट्र में कुल 31 संक्रमित

सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग महाराष्ट्र ने जानकारी दी है कि पिंपरी-चिंचवाड़ में पांच और लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। जिससे अब पुणे में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 15 हो गई है और महाराष्ट्र में कुल 31 संक्रमित हो गए हैं।

भारत, पाकिस्तान बॉर्डर पर 16 मार्च से बंद करेगा आवागमन 
गृह मंत्रालय ने जानाकारी दी है कि बांग्लादेश, नेपाल, भूटान और म्यांमार सीमाओं पर सभी आव्रज भूमि पर चेक पोस्ट के माध्यम से आवागमन को 15 मार्च, 12 बजे से और भारत-पाकिस्तान सीमा पर 16 मार्च, 12 बजे से निलंबित किया जाएगा। 

गृह मंत्रालय ने मौजूदा भारत-बांग्लादेश क्रॉस-बॉर्डर पर ट्रेनों और बसों का संचालन 15 मार्च से 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया है। 

गृह मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया गया है कि वैध वीजा रखने वाले राजनयिक, अधिकारी और संयुक्त राष्ट्र के जवान क्रॉसिंग के लिए आईसीपी (इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट) अटारी का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा भी  स्वास्थ्य जांच के बाद किया जाएगा।