कोरोना महामारी को रोकनें के लिये बीते पखवाडे़ मंगलवार को रात 12 बजे से पीएम मोदी के 21 दिन के लॉकडाउन का एलान के बाद देश में इन नियमों के पालन और लॉकडाउन की स्थिति में देशभर में आम जन की विभिन्न व्यवस्थाओं की बड़ी जिम्मेदारी पुलिस महकमें पर आ गई।


अचानक इस ऐलान के बाद देश- भक्ति, जन- सेवा के जज्बे के साथ पूरे देश का महकमा आम जन की सुरक्षा में लग गया और बिना अपनी परवाह किये लगातार फर्ज अदा कर रहा है।


अपनें परिवार और घर से दूर ये खाकी के सिपाही दिन-रात आम जन की सुरक्षा व सेवा में लगे हुये हैं। इस खाकी में पुरुष के साथ वह महिला पुलिस अधिकारी, व सिपाही भी है जो अपनी दर्जनों पारिवारिक बाधाओं को किनारे कर सेवा दे रही है, प्रशासन और पुलिस को अपील के साथ - साथ कहीं कहीं सख्ती भी बरतनी पड़ रही है, लेकिन यह सब कुछ देश के हर नागरिक के लिये किया जा रहा है जिससे वह कोरोना के प्रभाव में ना आये और सुरक्षित रहे।


ऐसे में समाज के हर व्यक्ति का भी यह दायित्व है कि वह जिम्मेदारी के साथ प्रशासन के दिशानिर्देशों का पालन करें और घर पर रहे, सुरक्षित रहें।

बावजूद इसके आमजन के बीच की कई ऐसे भी तस्वीरें लगातार सामनें आ ही जाती है जिनमें आम जन द्वारा इस लॉकडाउन की खुलेतौर पर अनदेखी की जा रही है। देश में संकट के वक्त में सभी को समझनें की जरुरत है ताकि इस महामारी से जंग जीता जा सके।


साथ ही इन तस्वीरों को भी देखनें की जरुरत है जो हम सबकी सेवा में लगे हुये हैं.....