मौके पर खाद्य सामग्री को कराया नष्ट।

छतरपुरध्लवकुशनगरध् आगामी दीपावली के बड़े त्यौहार आने के कुछ ही दिन शेष है ऐसे में दूध दही मिष्ठान की विशेष मांग होने के चलते  खाद्य विभाग मिलावटी खाद्य पदार्थों  में मिलावट को हेतु प्रतिष्ठानों पर निरीक्षण जारी है इसी क्रम में   लवकुश नगर में बुधवार श खाद्य निरीक्षक छतरपुर संतोष कुमार तिवारी एवं सहायक कलीम खान द्वारा लवकुश नगर की चंदला रोड स्थित कृष्णा दूध डेरी पर छापामार कार्यवाही की गई जिसमें दूध,  खोवा, दही, पनीर एवं घी की जांच की गई एवं जो सामग्री बेकार पाई गई उसे जनता के सामने नष्ट कर फिकवाया गया एवं घी का सैंपल भरा गया । इसी छापामार कार्यवाही के चलते लवकुशनगर जनपद पंचायत कार्यालय के बगल में स्थित साहू किराना दुकान पर भी छापामार कार्यवाही की गई एवं एक्सपायरी व गुणवत्ता विहीन सामग्री की जांच की गई।

 खाद्य निरीक्षक संतोष कुमार तिवारी द्वारा बताया गया कि उपरोक्त घी के सैंपल की जांच की जाएगी अगर कोई मिलावटी पदार्थ पाया जाता है तो डेयरी संचालक के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की जाएगी । साथ ही खाद्य निरीक्षक द्वारा बताया गया कि त्योहारों के मद्देनजर मिलावटी मावा एवं दुग्ध उत्पाद सामग्री एवं मिठाइयों की जांच की जाएगीए यदि कोई मिलावटी खाद्य पदार्थ पाया जाता है या सड़ा हुआ खाद्य पदार्थ पाया जाता है तो दुकान संचालक एवं डेयरी संचालक के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी । साथ ही खाद्य निरीक्षक द्वारा बताया गया कि बिना वैधानिक दस्तावेजों के यदि कोई व्यवसाय किया जाता है तो उन पर कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी और खाद्य विभाग की यह छापामार कार्यवाही आगे भी जारी रहेगी।

खाद्य निरीक्षक की इस कार्यवाही से लवकुशनगर की डेरी संचालकों  किराना दुकानदारों में हड़कंप मच गया, जिसके चलते लवकुशनगर के अधिकांश डेयरी संचालक अपने अपने दुकानो में ताला लगाकर चले गए

खाद्य सामग्री को मौके पर कराया नष्ट

खाद्य निरीक्षक संतोष तिवारी ने कृष्णा दूध डेयरी पर छापामार कार्यवाही करते हुए मौके पर दुकान में रखे दूध पनीर खोवा दही को मौके पर ही नष्ट कराकर मौका पंचनामा तैयार किया साथ ही संचालक को निर्देश दिए कि दुकान पर खराब सामग्री पाये जाने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

 

राजेन्द्र कुमार रैकवार 

दबंग मीडिया  

Source ¦¦ DM news