भव्य यात्रा में शामिल एवं सहयोग के लिए सभी का आभार- पुष्पेंद्र प्रताप सिंह


छतरपुर। रामचरित मानस गल्लामंडी प्रांगण से शुरू हुई भव्य कावड़ यात्रा सोमवार की शाम जटाशंकर धाम पहुंची और बाबा बर्फानी के यहां से लाये गए जल से भोलेनाथ का अभिषेक कर क्षेत्र की सुख-समृद्धि और अच्छी वर्षा की प्रार्थना के साथ ऐतिहासिक कावड़ यात्रा का समापन हुआ। 


रविवार को शुरू हुई यात्रा जैसे-जैसे आगे बढ़ रही थी भव्य कावड़ यात्रा का पूरे रास्ते में जगह-जगह लोगों द्वारा स्वागत किया जा रहा था। जिस-जिस गांवों से यात्रा निकल रही थी लोगों द्वारा कावडि़यों को भोजन व प्रसाद की व्यवस्था की गई थी। ग्राम पंचायतों और स्कूलों में कावडि़यों द्वारा पौधे रोपण किए गए। पूरी यात्रा में भक्त भगवान भोलेनाथ के जयकारे लगाते नृत्य करतेहुए भगवान भोलेनाथ की मस्ती में चल रहे थे।

 

 ग्रामीण क्षेत्रों से होकर जब यह यात्रा बिजावर पहुंची तो नगर परिषद अध्यक्ष भूपेंद्र गुप्ता के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं द्वारा यात्रा का जोरदार स्वागत किया गया। जानकी निवास मंदिर में हजारों भक्तों ने भोजन व प्रसाद ग्रहण किया। शाम 6 बजे भव्य कावड़ यात्रा जटाशंकर धाम पहुंची और पूरी यात्रा के संयोजक पुष्पेंद्र प्रताप सिंह गुड्डू सिंह, नपाध्यक्ष अर्चना गुड्डू सिंह सहित बड़ी संख्या में कावडि़यों ने अमरनाथ से लाए हुए जल से भगवान भोलेनाथ का जल अभिषेक कर विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर पूरे क्षेत्र के लोगों के जीवन में सुख-समृद्धि की प्रार्थना और अच्छी वर्षा के लिए भोलेनाथ से अर्चना की। इस अवसर पर यात्रा के संयोजक पुष्पेंद्र प्रताप सिंह गुड्डू भैया ने कहा कि क्षेत्र की सुख-समृद्धि और आध्यात्मिक विकास के लिए यह यात्रा हर वर्ष निकाली जाती है। इस यात्रा में हजारों की संख्या में कावडि़ये हमारे साथ चल कर जटाशंकर धाम पहुंचते हैहमें इस बात की खुशी है कि भगवान भोलेनाथ ने इस यात्रा कोबुंदेलखंड के छतरपुर जिले से शुरू कराने के लिए हमें चुना, हम एक माध्यम है बाकी पूरी यात्रा निर्विघ्न संपन्न कराने में भगवान भोलेनाथ का आर्शीवाद साथ रहता है। यात्रा के संयोजक  पुष्पेंद्र प्रताप सिंह गुड्डू भैया एवं नपाध्यक्ष अर्चना गुड्डू सिंह ने इस भव्य यात्रा के निर्विघ्न संपन्न होने पर सभी के यात्रा में शामिल होने और  सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया है।