जिला चौरसिया समाज ने सोमवार को गायत्री मंदिर स्थित संस्कार

 वाटिका में नागपंचमी पर्व को मनाया चौरसिया दिवस के रूप में  

 

 

छतरपुर। जिला चौरसिया समाज ने सोमवार को गायत्री मंदिर स्थित संस्कार वाटिका में नागपंचमी पर्व को चौरसिया दिवस के रूप में मनाया। इस दौरान समाज ने जिले के 40 परिवारों को समाज सहित विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने पर अमृतरत्न से सम्मानित किया। वहीं 10 वीं, 12 वीं, कॉलेज सहित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक हाशिल करने पर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भोपाल सुल्तानिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ आईडी चौरसिया और कार्यक्रम की अध्यक्षता समाज के राजेश मेहतों द्वारा की गई।

कार्यक्रम की शुरुआत सोमवार की दोपहर अतिथियों द्वारा नागबेल की पूजा कर की गई। इसके बाद सरस्वती वंदना और स्वागत गीत पर दो बच्चियों ने नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम की शुरुआत पर जिला चौरसिया समाज के जिलाध्यक्ष मानिक चौरसिया ने समाज का प्रतिवेदन पढऩे के साथ ही समाज द्वारा दो साल में किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही कार्यक्रम का संचालन कर रहे हरगोविंद चौरसिया ने समाज द्वारा क्रय की गई जमीन के बारे में समाज के लोगों को अवगत कराया। कार्यक्रम में मौजूद मुख्य अतिथि डॉ आईडी चौरसिया, कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे राजेश मेहतों, विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के जिलाअध्यक्ष डॉ एलसी चौरसिया, डीसीसीए अध्यक्ष विनय चौरसिया, टीकमगढ़ एएसपी मुन्नालाल चौरसिया, पबई तहसीलदार निकेत चौरसिया, जबलपुर नायब तहसीलदार दिलीप चौरसिया, लायंस क्लब अध्यक्ष वीरेंद्र चौरसिया, छतरपुर बस यूनियन जिलाध्यक्ष अरविंद चौरसिया, चंद्रशेखर चौरसिया और योगेंद्र चौरसिया ने समाज के 95 मेधावी छात्रों और समाजसेवा सहित अन्य क्षेत्रों में समाज का नाम रोशन करने वाले 40 परिवारों को सम्मानित किया। कार्यक्रम के अंत में जिला चौरसिया समाज द्वारा 7 स्ट्रेचर जिला अस्पताल को दान किए गए। इस दौरान काजू चौरसिया, प्रमोद चौरसिया, पद्मभूषण चौरसिया, गायत्री चौरसिया, रमाकांत चौरसिया, राजेश चौरसिया, प्रहलाद चौरसिया, प्रदीप लक्ष्य, प्रदीप मेहतों, डॉ जेपी चौरसिया, रमेशचंद्र चौरसिया सहित समाज के बच्चे, युवा, महिलाएं सहित अनेक पुरुष मौजूद रहे। 

तीन लोगों को समाजरत्न से किया सम्मानित:

सह मीडिया प्रभारी भरत चौरसिया ने बताया कि इसके साथ ही तीन लोगों को समाजरत्न से सम्मानित किया गया है। महाराजपुर के 90 वर्षीय शिक्षक सीताराम चौरसिया पिछले 40 सालों से क्षेत्र के छात्रों को इंग्लिश की कोचिंग फ्री में दे रहे है, इसलिए उन्हें इस रत्न से सम्मानित किया गया है। लवकुशनगर के ज्योतिष रामेश्वर दयाल चौरसिया को ज्योतिष विद्यया में महारथ हांशिल होने और उज्जैन आयुर्वेद कॉलेज प्राचार्य जागेश्वर चौरसिया को आयुर्वेद में अनेक शोध करने पर सम्मानित किया गया।   

प्रतियोगिताएं की गई आयोजित:

गायत्री मंदिर स्थित संस्कार वाटिका में नागपंचमी उत्सव के पहले दिन विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। 5 से 10 वर्ष तक के बच्चों के बीच कागज से नाव या एरोप्लेन बनाने के प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें पहला स्थान उदित चौरसिया, दूसरे स्थान पर हर्षिका और तीसरे स्थान पर मेधांश चौरसिया रहे। इसी प्रकार माचिस की तीली जमाना प्रतियोगिता में पहले स्थान पर हर्षिका चौरसिया, दूसरे पर अदिति और अभिनव रहे, वही तीसरे स्थान पर राजवीर चौरसिया रहे। दौड़ कर गुब्बारा फोडऩा प्रतियोगिता में पहला स्थान अनंत, दूसरा आर्यन और तीसरे स्थान पर अभिनव चौरसिया रहे। 12 से 15 वर्षीय बच्चों के बीच जोड़ी दौड़ की प्रतियोगिता में पहले पर ऋषभ और तनुज चौरसिया, दूसरे पर अमन और तीसरे पर मौलिक, तेजस्वनी और हर्षिता चौरसिया रही। पानी बचाओ में पहले स्थान पर प्रियांशु, दूसरे पर मौलिक, तीसरे पर मोहित और प्रशांत चौरसिया रहे। कुर्सी दौड़े पुरुष में पहले स्थान पर आजाद, दूसरे पर गिरजा और तीसरे पर वीरेंद्र चौरसिया रहे। वहीं महिला कुर्सी दौड़े में पहले स्थान पर पुष्पा चौरसिया, दूसरे पर ऊषा मेहतों और तीसरे पर संध्या चौरसिया रहीं। हाउजी महिला प्रतियोगिता में पहले पर बविता और दूसरे में रश्मी चौरसिया रहीं। बच्चों को ड्रेस पहनाकर दौड़ करान प्रतियोगिता में पहले पर भारती चौरसिया, दूसरे पर बविता और तीसरे पर सुषमा चौरसिया रहीं।