गौ रक्षा और वृद्धजनों का सम्मान करना मेरी जिंदगी का मिशन अजय मिश्रा
माइकल दीक्षित
लवकुशनगर। श्री रामकृष्ण गौशाला समिति खजुराहो के तत्वाधान में स्वामी विवेकानंद पार्क लवकुशनगर में पंडित अटल बिहारी बाजपेई की जन्म जयंती पर विशाल वृद्धजन एवं वरिष्ठ नागरिक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। आयोजन में मुख्य अतिथि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  निशा बांगरे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम पंचायत भडार की सरपंच प्रेम बाई मिश्रा तथा विशिष्ट अतिथि के तौर पर पटि खपटया सरपंच उर्मिला, रूद्र प्रताप पटेल, मातादीन विश्वकर्मा रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन एडवोकेट अरुण उपाध्याय द्वारा किया गया। वृद्धजन सम्मान समारोह में लगभग 400 वृद्धजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों का माल्यार्पण कर एवं साल श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया। वृद्धजन एवं वरिष्ठ नागरिक सम्मान समारोह कार्यक्रम में लवकुशनगर क्षेत्र के गांव गांव से बुजुर्ग एवं वरिष्ठ नागरिकों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम ग्राम पंचायत भडार सरपंच प्रेमबाई मिश्रा सहित सभी अतिथियों द्वारा पंडित अटल बिहारी बाजपेई के चित्र पर माल्यार्पण कर तिलक लगाकर पुष्प अर्पित किए गए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि निशा बांगरे ने कहा कि इस तरीके के आयोजन से युवा पीढ़ी को सदमार्ग पर चलने का मार्गदर्शन मिलता है उन्होंने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से हमें सीख लेनी चाहिए और निरंतर अपने से बड़ों का सम्मान करना चाहिए।एसडीएम  निशा बांगरे ने कार्यक्रम के आयोजक अजय मिश्रा सहित श्री रामकृष्ण गौशाला समिति को ऐसे अनूठे आयोजन पर धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम के आयोजक अजय मिश्रा ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हमें निरंतर गोवंश की रक्षा और वृद्ध जनों का सम्मान करते रहना चाहिए तभी हमारा कल्याण संभव होगा। अजय मिश्रा ने पंडित अटल बिहारी वाजपेई की जन्म जयंती पर उनकी जीवनी पर चर्चा करते हुए कहा कि पंडित अटल बिहारी वाजपेई ने राष्ट्र हित में काम करके देश और दुनिया में अपनी अमिट छाप छोड़ी, ऐसे महापुरुषों को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि अटल जी जैसा नेता होना अपने देश के लिए गर्व की बात है और भारतीय जनसंघ की स्थापना करने वालों में से एक पंडित अटल बिहारी वाजपेई जी एक ऐसे नेता थे जो देश के चार-अलग अलग राज्यों से सांसद चुने गए। अजय मिश्रा ने कहा कि गौ संवर्धन और गौरक्षा आज देश की आध्यात्मिक धार्मिक आर्थिक अलौकिक परलोकिक आवश्यकता है हमारे वेद शास्त्र गीता पुराण आदि ग्रंथों में भी गाय की महिमा का विस्तार पूर्वक वर्णन किया गया है भगवान श्री कृष्ण जी गांव पालक रहे हैं और गाय की पूजा करने से सभी देवी देवताओं की पूजा हो जाती है,अतः हमें सदैव गाय की रक्षा करनी चाहिए। गाय हमारी धर्म संस्कृति और सभ्यता की प्रतीक है अजय मिश्रा ने कहा कि वैज्ञानिकों ने भी बताया की मानव कल्याण और प्रकृति पर्यावरण संतुलन के लिए गौ रक्षा अनिवार्य है।