पीएम मोदी के खिलाफ तमिलनाडु हाईकोर्ट पहुंची कांग्रेस

पीएम मोदी के भाषणों के खिलाफ तमिलनाडु कांग्रेस ने मद्रास हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। रिपोर्ट के मुताबिक तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी (टीएनसीसी) ने मद्रास उच्च न्यायालय में दायर याचिका के माध्यम से चुनाव आयोग (ईसीआई) को नोटिस जारी करने की अपील की है। कांग्रेस का आरोप है कि पीएम मोदी ने भाजपा के चुनाव प्रचार के दौरान जैसे भाषण दिए हैं, वह सांप्रदायिक हैं। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश भी दिया है। बुधवार को जस्टिस एडी जगदीश चंदीरा और आर कलईमथी की ग्रीष्मकालीन अवकाश पीठ के समक्ष यह मामला पहुंचा। इसमें यह भी कहा गया कि उच्च न्यायालय की रजिस्ट्री याचिका स्वीकार करने से सिर्फ इसलिए इनकार कर रही थी क्योंकि आरोप प्रधानमंत्री के खिलाफ लगाए गए हैं।

झारखंड में गरजे तेजस्वी, कहा- भाजपा नीत राजग सरकार संविधान बदलने पर आमादा

राजद नेता तेजस्वी यादव ने बुधवार को आरोप लगाया कि केंद्र की भाजपा नीत राजग सरकार देश के संविधान को 'बदलने' और एससी, एसटी और ओबीसी श्रेणियों से 'आरक्षण छीनने' की कोशिश कर रही है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर झारखंड के साथ सौतेला व्यवहार करने का भी आरोप लगाया। तेजस्वी ने कहा कि राजद भाजपा की ऐसी तमाम कोशिशों को नाकाम कर देगी।

सात दिनों के भीतर बंगलूरू के थाने में पेश होने का नोटिस

कर्नाटक पुलिस ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय को तलब किया है। नोटिस के मुताबिक दोनों को राजधानी बंगलूरू के हाई ग्राउंड्स थाने में सात दिनों के भीतर आना होगा। दोनों के खिलाफ कथित तौर पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) समुदाय के खिलाफ दुष्प्रचार को शह देने आरोप लगे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी की कर्नाटक इकाई की तरफ से हाल ही में सोशल मीडिया पर एक आपत्तिजनक पोस्ट किया गया था। नोटिस इसी एक्स पोस्ट के संबंध में भेजा गया है।

सुधाकरन केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बने

अनुभवी नेता के सुधाकरन ने एक बार फिर केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष का पद संभाला है। कांग्रेस नेताओं के एक धड़े की नाराजगी और आपत्ति की खबरों के बीच, बुधवार को केरल पार्टी मुख्यालय में सुधाकरन का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। नाराजगी और तल्खी भी दिखी, क्योंकि एमएम हसन सहित प्रमुख नेता, सुधाकरन के पदभार संभालने के दौरान नदारद रहे। हसन सुधाकरन की गैरमौजूदगी में केपीसीसी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे।

सुधाकरन ने पदभार ग्रहण करने से पहले अनुभवी नेता एके एंटनी से उनके आवास पर मुलाकात भी की। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के निर्देश के अनुसार, हाल के लोकसभा चुनावों में कन्नूर निर्वाचन क्षेत्र से प्रत्याशी बनाए जाने के बाद सुधाकरन ने अस्थायी रूप से अध्यक्ष पद हसन को सौंप दिया था।

माधवी लता ने ओवैसी से पूछे तीखे सवाल

हैदराबाद लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार माधवी लता ने आरोप लगाया कि इस संसदीय क्षेत्र में लंबे समय से ज़्यादती होती आ रही है। उन्होंने कहा, 40 सालों से यहां से चुनाव जीतने वाले असदुद्दीन ओवैसी या अकबरुद्दीन ओवैसी आज तक यहां की एक भी समस्या हल नहीं करा पाए हैं। उन्होंने कहा, हैदराबाद के कई घरों में गरीबी के कारण मुसलमान लड़कियों की शादी दूसरे देशों में करवा दी जाती है। वहां जाने के बाद उनकी क्या हालत होती है ये किसी से भी छिपा नहीं है। हम सब जानते हैं। आज तक ओवैसी भाइयों ने इस बारे में कोई जांच नहीं कराई है। दोनों ने सच जानने की कोशिश तक नहीं की है। कितने हिंदू परिवार भी 'लव जिहाद' को लेकर शिकायत करते रहे हैं, लेकिन सच आज तक सामने नहीं आया है। माधवी ने सवाल किया कि क्या इन मुद्दों के बारे में जांच करवाने की कोई जिम्मेदारी नहीं बनती?

पीएम मोदी को कांग्रेस प्रत्याशी शर्मिला की चुनौती

आंध्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और कडप्पा लोकसभा सीट से उम्मीदवार वाईएस शर्मिला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक रेडियो संदेश भेजा है। शर्मिला ने पीएम मोदी से राज्य के लोगों के 'मन की बात' सुनने की अपील की है। उन्होंने कहा, 'जब तक आप आंध्र प्रदेश के लोगों से माफी नहीं मांगते, तब तक आप राज्य में प्रवेश करने के पात्र नहीं हैं।' उन्होंने आरोप लगाया कि बीते दस वर्षों से पीएम मोदी आंध्र प्रदेश को धोखा दे रहे हैं। चुनाव के दौरान छल करने के लिए स्नेह दिखा रहे हैं, लेकिन प्रदेश के विकास की उपेक्षा की जा रही है। शर्मिला ने कहा, वे आंध्र प्रदेश की जनता की तरफ से आरोप पत्र पेश कर रही हैं। उन्होंने चुनौती भरे अंदाज में कहा, 'अगर प्रधानमंत्री में हिम्मत है, तो आंध्र प्रदेश के लोगों से की गई प्रतिबद्धताओं को पूरा करने का वादा करते हुए हलफनामा दें।'